How to Create Blogger Websites Free - 2021

How to Create Blogger Websites Free

Blogger Websites Free में कैसे बनाये ? 

 हैलो दोस्तो कैसे है आप सब आज मैं आपको How to Create Blogger Websites Free इसके बारे में बताने वाला हूँ अगर आपको Blogger Websites Free में कैसे बनाये में जानना है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े और बताए गए Steps को Follow करे  और ध्यान से पढ़ें मैं आपको Steps by Steps सारी जानकारी बताने वाला हूं. इस Internet की दुनिया में अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हो तो सबसे बढ़िया और सबसे आसान जो रास्ता आता है वहां आता है कि Blog बनाकर पैसा कमाए !

 

दोस्तों अगर आप घर बैठे Blogger websites free में पैसे कमाना चाहते है तो आपको जरूर पता होगा कि आप एक blog या website बना कर आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते है world का सबसे पॉपुलर चीज है blog and website. आपको कोई भी सवाल का जवाब चाहिए तो आप Google पर search करते हो और वहां पर आपके सारे सवालों के जवाब मिल जाते है !


लेकिन कभी आपने सोचा है कि हम जो Google पर search करते हैं और हमको हमारे सवाल के जवाब मिलते है वो जवाब Google लिखता है नहीं वो जवाब अलग अलग website or blog देते है. बस Google काम बस इतना है के वो उन website or blog के link को अपने सर्वर पर स्टोर करना और search results में दिखाना का काम करता है !


अब ऐसे मैं अपने से बहुत सारे लोग यह सोच रहे होंगे कि Blog बनाने के लिए हमें टेक्निकल नॉलेज की जरूरत होगी? लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है इस आर्टिकल को अगर आप ध्यान से पढ़ते हो. तो आप आसानी से जाओगे कि blog kaise banaye.और क्या क्या चीजें हमें चाहिए .!

Mobile से Blogger Websites free में कैसे बनाये ?


अगर दोस्तों आपके पास Laptop या फिर Computer नहीं है फिर भी मैं आपको बताऊंगा कि Mobile se blog kaise banaye? और अगर आपके पास लैपटॉप है तो उसका भी जो प्रोसेस है वह मैं आपको बताऊंगा तो जरूर इस आर्टिकल को आप पूरा पढ़ें  !

 

दोस्तों blog  या Website बनाना बहुत ही आसान हो Easy हो गया है  Blog या Website बनाना बहुत कठिन होगा लेकिन ये बहुत कठिन नहीं है मगर जिन लोगों को इसकी जानकारी नहीं है उनके लिए blog या website बनाना बहुत मुश्किल है। लेकिन आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद बहुत आसानी कुछ मिनट में आप अपना खुद का blog या website बना पाएंगे मेरी गारंटी है  !

 

लेकिन उससे पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि वेबसाइट क्या है और ब्लॉग क्या है में पहले आपको इसके बारे में बता देता हूं  !


Mobile se blog kaise banaye?


दोस्तों मोबाइल से Blog बनाने के लिए या फिर मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे सरल और सबसे आसान तरीका का Mobile से आप इस्तेमाल करके बहुत आसानी से बना पाएंगे  !


  • पहले अपने मोबाइल का Chrome ब्राउज़र ओपन करना है'?

  • इसके लिए आपको ब्राउज़र के राइट साइड में तीन डॉट दिखेंगे उस पर आपको क्लिक करना है. और वहां पर Desktop Mode का ऑप्शन मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना है

  • इसके बाद वही प्रक्रिया आप को चालू करनी है आपको www.Blogger.com  पर जाना है. और जैसा मैंने आपको ऊपर बताया उन सारे स्टेप को आप को फॉलो करना है !

  • जब आप अपने मोबाइल Desktop Mode मैं किसी भी वेबसाइट को ओपन करो गे तो वह लैपटॉप या कंप्यूटर की तरह ही आपके मोबाइल में काम करेगी. !




Blogger Websites Free में  Blog Kaise Banaye?

 
 
आपको सारी जानकारी देता हूं कि "Blogger websites free" में ब्लॉग आप बहुत ही आसानी से बना सकते है दोस्तों अगर आप चाहते हो कि आप बिना पैसा लगाए blogger.com का इस्तेमाल करके पैसा कमाना शुरू करें. तो यह काम आप किस तरीके से कर सकते हो इसके बारे में मैं आपको जानकारी देने वाला हूँ 
 
फ्री ब्लॉग कैसे बनाने के लिए आपको  सबसे पहले www.blogger.com पर जाना होगा और blogger.com पर फ्री ब्लॉग बनाने के लिए नीचे दिए गए Step Follow करें तो चलिए जानते है Blogger websites free ब्लॉग कैसे बनाएं /


Blogger Websites Free में  Account Kaise Banaye?


आपको अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर में www.blogger.com या फिर www.blogspot.com ओपन करना है 

Step 1 : सबसे पहले आपको www.blogger.com पर जाना है !


Step 2 :  Create Your Blog पर Click करना है !


Create Blog image




Step 3 : अब आपके सामने Sign Up करने का Option आ जायेगा आपको अपने किसी भी Gmail Account से  Simply  Sign Up कर लेना है !

 
Step 4 : अब आपको यहां पर जो भी आप अपने ब्लॉग वेबसाइट का नाम रखना चाहते हो वह आपको डालना है. अगर आप अपने ब्लॉग को किसी की Keyword पर Rank कराना चाहते हो तो उसकी Keyword का इस्तेमाल करना है !

 दोस्तों यहां पर आपको अपने ब्लॉग का नाम जो रखना चाहते है वो देना है जैसे मेने अपने ब्लॉग का नाम Tech Zankari रखना चाहता हु अब आपको Next पर Click करना है !



Create title blog

Step 5 : इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आप अपने ब्लॉग का एड्रेस क्या रखना चाहते हो. यानी कि अब आपको अपने ब्लॉग का URL बनाना होगा. जिस तरीके से आप ने अपने ब्लॉग का नाम सेलेक्ट किया उसी तरीके से आपको अपने ब्लॉग का एड्रेस भी डालना होगा.जो पहले किसी ने न लिया हो अगर आपने दीया हुआ URL पहले किसी न लिया होगा तो आपको This blog address is available लिखा दिखाई देगा .
 
अगर आपका दिया हुआ URL किसी ने  ले लिया होगा तो आपको Sorry, this blog address is not available लिखा हुआ दिखाई देगा तो आपको आप कोई और URL लिखे अपना Blogger websites free में easily बना सकते है  !



अगर दिया हुआ URL किसी ने नहीं  लिया होगा तो आपको  this blog address is available लिखा हुआ दिखाई देगा तो आपको आप कोई
जैसे ही आपको This blog address is available लिखा हुआ दिखाई दे उसके बाद आपको Next पर Click करना है !









Step 6 : दोस्तों  जब आप Next के बटन पर क्लिक करोगे तो आपसे पूछा जाएगा कि आप अपना Display Name क्या रखना चाहते हो. यानी कि जब आप अपने ब्लॉग पर आर्टिकल डालोगे. तो उस समय पर लोगों के सामने आपका क्या नाम जाना चाहिए तो आपको वही नाम यहां पर डालना होगा. इस नाम को आप आगे जाकर बदल भी सकते हो.
यहाँ पर आप अपना या अपने ब्लॉग का नाम लिख सकते है जो Display Name रखना चाहते है वो मेने यहाँ अपने ब्लॉग का नाम रखा है
अब आपको Finish पर Click करना है !





अब आपको  Dashboard Open हो गया होगा उसमे आपको New Post का Option अब आपका ब्लॉग बन गया है अब आपके सामने "Blogger websites free" में Create कर लिया हैदिखाई देगा उस पर Click करके आप अपना पोस्ट लिख सकते है और अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर सकता है तो देखा दोस्तों आपका ब्लॉग Blogger websites free में बन के तैयार है ?


Blogger Websites को Customize कैसे करें?


Blogger websites free - में कैसे Customize करे   तो  करने के लिए आपको थोड़ा Coding  का knowledge होना चाहिए अभी आप Customize कर सकते है तो निरास होने की जरूरत नहीं है एक दूसरा तरीका है आप अपने Blog को Customize करने  के लिया करने के लिए आपको अपने Blogger websites के लिए  free Template को  डाउनलोड करना होगा.
 

Note : अगर आपको  Template में Customize करने में कोई Problem हो रही है तो आप हमें Content कर सकते है  ?

 

Blogger Website के लिए Premium Template कहां से डाउनलोड करें?



दोस्तों अपने Blogger websites को प्रोफेशनल तरीके से Customize करने के लिए आपको एक अपनी वेबसाइट के लिए टेंप्लेट डाउनलोड करना पड़ेगा. तो मै आपको बताता हूं कि आप Premium Template और वह भी बिल्कुल फ्री में कहां से और कैसे डाउनलोड कर सकते हो.
 
तो मै आपको ऐसी वेबसाइट के बारे में बताने जा रहा हूँ वह पर आपको अपनी मनपसंद बहुत सारी Template अपने blogger Website के लिए Free में  Template डाउनलोड कर सकते हो !


Free Blogger Websites Templates -



दोस्तों यह कुछ प्लेटफॉर्म है जहां से आप बिल्कुल फ्री में अपनी मनपसंद 'blogger websites' के लिए फ्री को डाउनलोड कर सकते हो चलिए अब आपको बताता हूं. कि आप को किस तरीके से डाउनलोड Template को आपने ब्लॉग वेबसाइट पर अपलोड करना है !


Blog पर Template Upload कैसे करें?


चलिए अब हम सभी जानते हैं कि आप किस तरीके से जो आपने अभी Blogger वेबसाइट  Template को डाउनलोड करा है और  उसको आप किस तरीके से अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हो. और उसके बाद मैं आपको यह भी बताऊंगा कि उस टेंपलेट को आपको  कैसे Customize करना है. !
 


  • सबसे पहले लोग Blogger Dashboard पर लॉगिन करें.
  • यहां पर आपको एक Theme का Option मिलेगा उस पर जाना है .
  • यहां पर आपको Backup And Restore का ऑप्शन मिलेगा उस पर जाना है .
  •  यहां पर आपने जो  Template को डाउनलोड किया गए उसको अपलोड करें.
  • Note : यह ध्यान रहे आपको XMLफाइल को ही वहाँ पर Upload करना है ?



दोस्तों अगर आप प्रोफेशनल Customize करने के लिए आपको Blog Dashboard में Layout का एक ऑप्शन दिखेगा. उस पर आपको क्लिक करना है और यहां पर आप अलग-अलग गैजेट लगा सकते हो अपने Blogger websites पर और अपने ब्लॉग को और भी ज्यादा सुंदर बना सकते हो.!


Website क्या है ?

दोस्तों Website की परिभाषा को सरल शब्दों में समझा जाए तो, Web Pages का कलेक्शन ही Website कहलाता है। यानी कि Website कई सारे Web Pages को संग्रहित करके रखने का एक जरिया है। किसी भी एक वेबसाइट के कई सारे Web Pages होते हैं। इन सभी वेब पेजेस में अलग-अलग जानकारियां संग्रहित रहती है।
 
 जिसे एक सामान्य डोमेन नाम (Domain Name) से पहचाना जाता है और कम से कम एक वेब सर्वर पर प्रकाशित किया जाता है। जैसे की कुछ !

Exmaples:

 Wikipedia.org, Google.com और Amazon.com हैं।

 
दोस्तों जब भी हमें कोई गाने सुनने का, Movies देखने का मन करता है, या कोई File Download करना हो, या फिर हमें कोई भी जानकारी प्राप्त करनी हो, तो हम उसे किसी भी Web Browser  (Opera Mini , Google Chrome, Firefox, UC Browser, etc) की सहायता से खोजते हैं। फिर हमारे सामने कई सारी Websites खुल जाती है। हम अलग अलग Website पर विजिट करते हैं, अपना सटीक हल खोजने के लिए। जब हम कोई भी वेबसाइट Open करते हैं, तो वह उस वेबसाइट का Home Page होता है, जो हमारे Search रिजल्ट के आधार पर सामने आता है। उदाहरण के रूप में, आप अभी हमारे Web Page पर है,www.techzankari.com  यह वेब पेज ही है।  Google भी एक website है जो लोगो के search का results देता है. !


Blog क्या है ?

दोस्तों  Blog एक तरह का website होता है, जहाँ लोग अपना knowledge or information शेयर करते हैं. हर रोज लाखो, करोडो लोग अपनी problems की solution के लिए Google या फिर अलग अलग search engines में search करते हैं. इसका मतलब ये नहीं है के search engine लोगों के problems की solutions रखता है.
 
दोस्तों अब आपको समझ में आ गया होगा कि ब्लॉग क्या है?, वेबसाइट क्या है? और ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है !

Website कैसे बनाएं ?


Website कैसे बनाते है जलिये थोड़ा जान लेते है एक Website बनाने के लिए बहुत सारी चीज़ो की जरूरत पड़ती है सबसे पहले तो पैसे की जरूरत पड़ती है Domain name खरीदने के लिए और web hosting खरीदने के लिए आपको Programing Language जैसे कि JavaScript, HTML, PHP, CSS, .NET आनी चाहिए है अगर आपको नहीं आती है तो आप किसी Web Developer को पैसे देकर वेबसाइट बनवा सकते हो जो आपको आपकी जरूरत के हिसाब से website design करके दे !
 
सबसे पहला website कब Create किया गया था और किसके द्वारा दुनिया का सबसे पहला website Tim Berners-Lee के द्वारा बनाया गया था CERN में और उसे online किया गया August 6, 1991 में. आप भी चाहें तो ये website visit कर सकते हैं इसका address है.!
 
दोस्तों अगर आपको Programing Language नहीं आती है तो कोई बात नहीं मै कुछ यैसे Platform के बारे में बताने वाला हूँ आपको Website बनाने कि सुविधा देता है वो भी बिना कोडिंग के ऐसी कुछ Website के नाम दिए जिस पर आप Click करके Register करके बिना कोई कोडिंग के अपने लिए एक Website बना सकते हैं !


Free Websites List :




इस पढ़े : Best Shayari Template Download for Blogger

 इस पढ़े : Best Adsense Alternative For Website


 इस पढ़े : Wordpress Premium Themes Free Download


Post के बारे में 


दोस्तों हम आशा करते है की आप इस पोस्ट जान गए Blogger Websites Free में  कैसे बनाये ? बारे और कैसे blogger Website के लिए  Template कैसे डाउनलोड करे, और साथ ही  Blogger में Template कैसे Upload  करे ? यह भी मालूम हो गया होगा  आपको अगर फिर भी आपका कोई सवाल हो इस आर्टिकल  से Releted तो हमें निचे Comment करना न भूले मै आपके Comment का जवाब जरूर दूंगा OK धन्यवाद ! 




Post a Comment

Previous Post Next Post