Seo in Shopify for Beginners in Hindi

Seo in Shopify for Beginners in Hindi


Seo with Shopify for Beginners

हैलो दोस्तो कैसे है आप सब आज मैं आपको Seo in Shopify  इसके बारे में बताने वाला हूँ अगर  आप Seo कैसे करें और कौन सा Tools Use करें यह सब जानना है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े और बताए गए Steps को Follow करे  और ध्यान से पढ़ें मैं आपको Steps by Steps सारी जानकारी बताने वाला हूं. 



Shopify एक ऐसी वेबसाइट है जहां पर आप अपना Online Store खोल सकते है और दूसरो के Product इस वेबसाइट के जरिए बिकवा कर पैसे कमा सकते है। इसे अन्य भाषा में Drop Shipping Business कहा जाता है।

आप Drop shipping Business से पैसे कैसे कमा सकते हैं इसके बारे में हम आपको नीचे बताएंगे। उससे पहले हम आपको यह बताते हैं कि आप Shopify Website पर अपना अकाउंट बनाकर ड्रॉप शिपिंग के जरिए पैसे कैसे कमा सकते हैं।

 

Seo in Shopify for Beginners 



क्या आप अपने Shopify  स्टोर पर अधिक ट्रैफ़िक लाना चाहते है और Sell  भी Grow करना चाहते है Seo in Shopify की  की मदद से करना चाहते है Seo Tool की तलाश कर रहे हैं? और Product को Sell करके पैसे कामना चाहते है तो आप सही Blog पर आये है  अगर आप Shopify पर Acconut बनाते हैं, तो वे आएंगे" डिजिटल युग से पहले काम कर सकते थे, लेकिन आज के इंटरनेट के युग में, खरीदारों को आकर्षित करने के लिए एक सुंदर स्टोर बनाने से ज्यादा समय लगता है। 



दोस्तों इसमें खोज इंजन रैंकिंग इस बात में बहुत बड़ी भूमिका निभाती है कि खरीदार आपके स्टोर को कितनी आसानी से ढूंढ पाते हैं। आप खोज इंजन परिणामों में जितना अधिक रैंक करेंगे, आपके eCommerce  स्टोर पर उतना ही अधिक ट्रैफ़िक आने वाला है और आपकी  Sell भी काफी ज्यादा होती है । 


Seo Shopify Tips (SEO) in Shopify  




Shopify बॉक्स के ठीक बाहर कई SEO-Friendly फीचर्स के साथ आता है, लेकिन रैंकिंग बढने के लिए आप और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। जबकि SEO Keyword पर निर्भर करता है, आपकी साइट की रैंकिंग को उच्च बनाने के लिए आपकी साइट की सामग्री में कुछ Keyword को Add  करना होगा और Keyword  पर रैक करने में अधिक समय लगता है। 



1. Optimize Your Shopify Site Structure 2. Improve the User Experience 3. Keywords Research Kaise Kare Shopify 4. Shopify Products Pages को Optimize करे ? 5. Build Links to Your Store 6. Use Seo Tools shopify / Seo in Shopify



1.Optimize Your Shopify Site Structure  -  




आप अपनी Site structure को optimize कर सकते हैं ताकि खोज इंजन के लिए आपकी सभी Product को ढूंढना आसान हो सके। सामान्य तौर पर, जब आप Shopify ऑनलाइन स्टोर के साथ बिक्री कर रहे होते हैं, तो आपको अपनी साइट structure के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि Shopify में यह सुनिश्चित करने के लिए गुप्त खोज इंजन अनुकूलन (SEO) है कि खोज इंजन आपकी सभी Product को आसानी से ढूंढ सकते हैं 



जिस तरह से आपकी सामग्री को आपके पेज पर व्यवस्थित किया गया है, वह SEO की सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जब खरीदार उन चीज़ों को तेज़ी से और आसानी से ढूंढने में सक्षम होते हैं जिन्हें वे ढूंढ रहे हैं, तो वे आपकी साइट पर अधिक समय व्यतीत करते हैं और अधिक पृष्ठ देखते हैं, जो आपकी खोज इंजन रैंकिंग में सहायता  कर सकते हैं।



Use Online Store Seo in Shopify :


  • आपकी Content की categories  को अच्छे से organization of करे। 

  • Page  iframes का उपयोग नहीं किया जाता हैं।

  • URL को अच्छे से डाले जो User Friendly हो। 



Use Online Store Seo in Shopify :



  • अपने ऑनलाइन स्टोर Navigationको Optimize करें।

  • अपनी images का नाम अच्छे में मेंसन करे और alt का उपयोग करें।

  • Internal Links  का इस्तेमाल करे। 

  • आंतरिक लिंक के लिए वर्णनात्मक लिंक टेक्स्ट का उपयोग करें।




2. Improve the User Experience

अब आइए कुछ तरीकों पर एक नज़र डालते हैं जिससे आप अपनी साइट पर उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बना सकते हैं, जिससे आपको Search Result  Site को Rank करने में मदद मिले जिससे हमरी site पर traffic भी आये।   


Site की Speed कैसे बढ़ाये ?


बात करे Site की Speed बड़ेने की तो  अगर साइट की Speed तेज रहती है सभी User तक आपकी site  ज्यादा लोगो तक पहुंचेगी जब आपकी साइट पर नेविगेट करना आसान होता है और सब कुछ तेज़ी से आगे बढ़ता है, तो visitor  को एक अच्छा  User Experience हो और User लम्बे समय तक आपके site पर समय बताये जिससे आपके site का Bounce rate भी काम रहेगा इससे आपकी साइट रैक करने में मदद होगी। 

To make your Shopify store faster, you can:


  • Use a fast, mobile-friendly theme
  • Use smaller, Optimized images
  • Remove any apps you’re not using
  • Avoid using slider

Use a Responsive Design


Responsive डिज़ाइन की बाद करे तो इसका मतलब है कि आपका Shopify desktop, tablets, and smartphones. सभी डिवाइस पर बहुत अच्छा लगेगा जिससे User को कोई Problem ना हो। Responsive themes User के अनुभव को बहुत बेहतर कर सकती है और Visiter को आपकी साइट पर लंबे समय तक बनाए रख सकती है। जैसे की'Google  हमारी Site value दे On Page Seo की नगर से  ऐसी साइट होने से जो नेविगेट करने और पढ़ने में आसान हो, रैंकिंग में सुधार कर सकती है। बदले में, बेहतर रैंकिंग और बेहतर उपयोगिता के परिणामस्वरूप बार-बार आने वाले विज़िटर और conversions में वृद्धि होती है। एक eCommerce साइट के लिए।

3. Keywords Research Kaise Kare Shopify 

Keywords Research  बहुत ही जरुरी हो जाता है "Seo in Shopify" में इसलिए Keyword Research बहुत ही सही तरीके से करना चाहिए  SEO सफलता की नींव लेकिन आप अपनी दुकान पर Traffic लाने के लिए सही Keywords कैसे ढूंढते हैं? 

Example :

User क्या चाहता है उनकी Query क्या है क्या Buy करना चाहता है अपने आप को अपने ग्राहकों के स्थान पर रखें। आपके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों को खोजने के लिए आप किन खोज शब्दों का उपयोग करेंगे? आप इन विषयों के लिए प्रेरणा निम्न स्थानों से भी प्राप्त कर सकते हैं  


4. Shopify Products Pages को Optimize करे ?


Product Category


आप अपने ग्राहक को उनके मनचाहे उत्पाद को खरीदने में मदद करने के लिए सही मात्रा में जानकारी देना चाहते हैं, और उन्हें यह विश्वास दिलाना चाहते हैं कि यह उत्पाद खरीदना उनके लिए कारगर होगा।

आप अपने ग्राहक को उनके मनचाहे उत्पाद को खरीदने में मदद करने के लिए सही मात्रा में जानकारी देना चाहते हैं, और उन्हें यह विश्वास दिलाना चाहते हैं कि यह उत्पाद खरीदना उनके लिए कारगर होगा।

यदि आप एक नया स्टोर खोल रहे हैं, तब भी आपको अपने Homepage को Optimize करना चाहिए। अन्य Pages को Customized करने के लिए चुनने के कुछ आसान तरीके हैं  उन Product के page जिन्होंने आपके स्टोर के लॉन्च तक सबसे अधिक Search हो। 
आपको सबसे अधिक Search गए गए Keyword  हो जो की  आपके Product से Related हो और उसकी monthly  Searches भी होना चाहिए। 

जैसे 1,0000 /Monthly हो 

 Product Page बनाने के लिए :


  • Your Product
  • Your Brand
  • Your Copywriting
  • Your Page’s Design and User Experience

 5. Build Links to Your Store


Build Links to Your Store

जैसा कि मैंने पहले ही आपको कहा, Backlinks आपकी Site ट्रैफिक और रैंकिंग में बड़ा बदलाव ला सकते है।आपकी साइट पर backlinks की संख्या जितनी ज्यादा होगी, आपकी साइट सर्च इंजन में उतना ही अच्छा परफॉर्म करेगी और अधिक ट्रैफिक प्राप्त करेगी।
खोज इंजन द्वारा बैकलिंक्स का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि व्यापक समुदाय आपकी साइट को कैसे महत्व देता है। इसे SEO के लिए वर्ड ऑफ माउथ के रूप में सोचें। यह एक ऑफ-पेज Customization  Strategy है है।


अपने स्टोर के लिंक कैसे ले ?


Supplier/Manufacturer Links


यदि आप स्थापित कंपनियों द्वारा निर्मित या आपूर्ति किए गए उत्पादों को बेचते हैं, तो उनकी एक नीति हो सकती है कि अधिकृत Retail विक्रेताओं को एक लिंक मिल सकता है। यह पूछने के लिए उन्हें Email करें कि क्या वे आपके स्टोर से लिंक करेंगे।




Backlinks को Monitor कैसे करें:


नीचे, मैंने सबसे अच्छे Backlink analysis tools का उल्लेख किया है जो बहुत सारी फीचर के साथ आते हैं और आपके Backlinks प्रोफाइल का एक अच्छा Overview प्रदान करते हैं।


Broken Links :


इसके लिए आपके द्वारा ऑफ़र किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं के समान Broken हुए links की खोज करने के लिए थोड़े से जासूसी कार्य की आवश्यकता होती है। एक बार मिल जाने के बाद, टूटी हुई लिंक को प्रदर्शित करने वाली साइट के Owner से संपर्क करें ताकि वे आपकी साइट से लिंक कर सकें। जैसे Broken हुए लिंक Seo को नुकसान पहुंचा सकते हैं, यह दोनों पक्षों के लिए पारस्परिक रूप से Help में समाधान है; वे एक Broken हुई link की सही करते हैं और आपको एक Backlink मिलता है।


6. Use Seo Tools Shopify - Seo in Shopify  

Yoast Seo



 Seo Plugin Shopify :

स्मार्ट Seo आपको अपने Shopify स्टोर में उत्पाद, संग्रह, ब्लॉग और लेख Page के लिए प्रासंगिक मेटा टैग, साथ ही Product छवियों के लिए Alt  Tag  प्रत्येक संपादन को मैन्युअल रूप से किए बिना उत्पन्न करने देता है। इसके अतिरिक्त, ऐप आपके स्टोर की जानकारी को खोज इंजनों के लिए पहले से संरचित JSON-LD डेटा का उपयोग करके खोज इंजनों की आवश्यकता के अनुसार प्राप्त करता है।


Seo with Shopify

Yoast SEO, स्कोर के साथ एक बहुत अच्छा Content analysis tool प्रदान करता है और आपके primary keyword के लिए कंटेंट Optimization को आसान बनाता है। यह आपके content optimization को आसान बनाने के लिए Focus Keyword का उपयोग करता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी कंटेंट को कौन से कीवर्ड द्वारा टारगेट कर रहे हैं।


Post के बारे में:

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपने इस Post में Seo in Shopify के बारे में जाना और इस Post में आपको पूरे  बता दिया गया है कि आप Shopify में कैसे Seo करे सकते है  और  Yoast Seo Plugin कैसे Download  कर  सकते है और कैसे Use कर सकते हैं अगर आपका Seo in Shopify  से लेकर आपका कोई सवाल हो तो हमें कमेंट कर सकते हैं धन्यवाद ! 





Post a Comment

Previous Post Next Post