Online Padhai Ka App ( ऑनलाइन पढाई App कौन सा है?)

Online Padhai Ka App
ONLINE PADHAI KA APP




 Online Padhai Ka App | ऑनलाइन पढाई App कौन सा है?


Online padhai ka app - हैलो दोस्तों इस कोरोना वायरस के चलते आप लोग पढ़ाई करने में बहुत सारी परेशानियां आ रही होंगी है कोरोना वायरस महामारी ने हमारे जीवन में बहुत सारे बदलाव लाए हैं। उन परिवर्तनों में से एक है इंटरनेट का बढ़ता उपयोग। आजकल, हम लगभग हर चीज के लिए इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं। इस बात की भी बहुत संभावना है अगर दोस्तों आप Padhai ke liye best app सर्च कर रहे है तो आप बिल्कुल सही ब्लॉग पर है इस पर मै बताऊंगा की Online padhai ka app के बारे में आप इस आसानी से पढ़ाई कर सकते है ?


Padhai Ke liye Best App  | ऑनलाइन पढाई किस App से होती है?


Best Online Learning Sites

Whitehat Jr

Best Online Learning Sites

Unacademy

Best Online Learning Sites

Udemy 

Best Online Learning Sites

BYJU's 

Best Online Learning Sites

Vedantu 

Best Online Learning Sites

UMANG 

Best Online Learning Sites

Khan Academy 

Best Online Learning Sites

Duolingo

Best Online Learning Sites

StudyBlue

Best Online Learning Sites

Lynda

Best Online Learning Sites

Hangouts Meet

Best Online Learning Sites

Meritantion 


Online Padhai Ke liye App  - कौन से App से ऑनलाइन पढाई हो रही  हैं?


 दोस्तों दुनिया आज के द्वार में Internet पर Depend हो गयी है Lockdown के चलते सारे कोचिंग और स्कूल बन्द है  अब  ऑनलाइन कंपनी भी बहुत सरे आप बना रही है ऑनलाइन शिक्षा एक ऐसी चीज है जिसकी पहुंच लगातार बढ़ रही है। सभी स्कूल, कोचिंग और यहां तक ​​कि नृत्य कक्षाएं भी ऑनलाइन संचालित की जा रही हैं।


 दोस्तों इस बदलाव के चलते हमारे लिए यह जानना बहुत आवश्यक है कि हम शिक्षा के ऑनलाइन तरीके का उपयोग कैसे कर सकते हैं। दोस्तों  हम जानते है की आप के मन में बहुत सारे सवाल आ रहे होंगे 


 कि Online Padhai Kis App Ae Hoti Hai और यह भी सवाल उठे रहा होगा Padhai Ke Liye Best App और  Online padhai app download कैसे करे  आज हम इस पोस्ट में आपकी सभी  सवाल का जवाब देनी वाले है ताकि आप  के मन में कोई  संदेह ना रहे। 



Padhai Ke liye Best App | पढाई के लिए Best App :


E- Pathshala:


NCERT  Online padhai app ncert -  के इस ऐप की मदद से आपके बच्चे पढ़ाई कर सकते हैं. ऐप के जरिए कक्षा एक से लेकर 12वीं तक की एनसीईआरटी की किताबें डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप में हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषओं में बुक्स दी गई हैं. 


UMANG App:


भारत सरकार के UMANG ऐप पर स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए एक करोड़ से ज्यादा ई-बुक्स, ऑडियो फाइल्स और वीडियोज मौजूद है. इसके जरिए भी स्टूडेंट्स पढ़ाई कर सकते हैं. इसमें प्राइमरी और सेकेंडरी के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी कंटेंट मिल सकता है.

BYJU's :


ऑनलाइन लर्निंग एप BYJU's का लोकप्रिय ऐप है. देशभर में कई स्टूडेंट्स इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं. लॉकडाउन में पढ़ाई करने के लिए ये ऐप काफी फायदेमंद है. BYJU's Learning App aऔर Disney-BYJU's Early Learn दोनों को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. 

Unacademy :


BYJU's की तरह की Unacademy भी ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है. यहां पर स्टूडेंटस को पढ़ने के लिए अच्छा कंटेट मिल जाता है. इसकी मदद से स्टूडेंट लॉकडाउन में अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं. दोस्तों यह ऑनलाइन लर्निंग पैलफॉर्म पूरी तरह से हर क्षेत्र की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए समर्पित है। यह CAT,  UPSC, CSE, SSC Exams, IIT JEE, NEET, Bank Exams,CDS, AFCAT, CAPF, NDA, Air Force, Navy, State PSCs, जैसे एक्जाम पर क्लासेस, लाइव सेशन और वीडियो उपलब्ध कराता है। इसलिए छात्र उन सभी परीक्षाओं में कक्षा ले सकते हैं जिनकी वे तैयारी कर रहे हैं। प्रशिक्षक और शिक्षक बहुत योग्य हैं और आमतौर पर ऐसे लोग हैं जो पहले से ही उस परीक्षा के लिए qualify कर चुके हैं जो वे पढ़ा रहे हैं। आपकी प्रगति को ट्रैक करने के लिए उनके पास Live test  और quiz भी शामिल  हैं । जोकि आपको काफी मजा आएगा इस solve करने काफी बढ़िया अप्प है . 

Udemy  :

 Udemy एक और अच्छा ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है जो सूचनात्मक वीडियो की एक अच्छी लाइब्रेरी के साथ आता है। Udemy फोटोग्राफी, संगीत, आईटी और सॉफ्टवेयर जैसी अधिक व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करता है। यदि आप अपने कौशल को चमकाना चाहते हैं तो udemy आपके लिए सही जगह है। विभिन्न क्षेत्रों से कई प्रशिक्षक उपलब्ध हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं



Hangouts Meet :


गूगल के वीडियो कॉन्फ्रेसिंग ऐप Hangouts Meet की मदद से छात्र वीडियो के जरिए ग्रुप स्टडी और ऑनलाइन ट्यूशन या क्लासेज ले सकते हैं. यह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म मोबाइल के साथ लैपटॉप पर भी एक्सेस किया जा सकता है.


BYJU’s  :


 यह भारत में सबसे प्रसिद्ध online padhai app  है। यदि किसी छात्र को अपनी K12 शिक्षा में मदद की जरूरत है, तो वह BYJU’s app के लिए जा सकता है। BYJU’s  ने प्रतिष्ठित कॉलेजों में प्रवेश के लिए कार्यक्रम भी शुरू किए हैं। वे विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे IIT-JEE, CAT, GRE, IAS और कई और अधिक के लिए छात्रों को प्रशिक्षित करते हैं।



Vedantu  :


यह भारत का एक और लोकप्रिय ऐप है जो K-12 शिक्षा प्रदान करता है। Vedantu प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम और कार्यक्रम भी प्रदान करता है vadantu app एक E- learning free app है। जिसके माध्यम से हम घर बैठे online study कर सकते है। प्रत्येक छात्र अब 1-12, CBSE, ICSE, Boards, KVPY, NTSE, IIT JEE & NEET सभी online classes अपने घर बैठ कर safly join कर सकते है। इसमे हम Scholarship, Quiz, Test भी प्राप्त कर सकते है।


Khan Academy  :


खान अकादमी अभ्यास प्रश्नावलियाँ, अनुदेशात्मक वीडियो और एक व्यक्तिगत शिक्षण डैशबोर्ड प्रदान करता है जो शिक्षार्थियों को अपनी गति के अनुसार एवं कक्षा के बाहर अध्ययन करने के लिए सशक्त बनाता है। हम गणित, विज्ञान, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, इतिहास, कला इतिहास, अर्थशास्त्र, और अधिक विषयों में शिक्षा K-12 शिक्षा और CAT, MCAT , GMAT , आईआईटी-जेईई, SAT, LSAT आदि जैसी परीक्षाओं की तैयारी के समान लाभ प्रदान करती है। खान अकादमी एक non-profit app   है और इसलिए इसमें अध्ययन के दौरान कोई विज्ञापन प्रदर्शित नहीं होते हैं  और यह पूरी तरह से स्वतंत्र है। खान अकादमी ऐप में कोई लाइव क्लास नहीं हैं। हालांकि, विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर वीडियो का एक विशाल पुस्तकालय है, जिससे छात्र पढाई कर सकते हैं। 


White Hat J :


White Hat JR एक Teaching App है जिसके माध्यम से हम Online Coding सीख सकते हैं. इस Platform में सभी Teacher Well Educated होते हैं . और सभी Coding में expert होते हैं . White Hat JR में 6 से 18 साल के बच्चे आसानी से coding सीख सकते हैं जोकि यह एक स्टार्टअप है जो पिछले 2 वर्षों में तेजी से बढ़ा है। Whitehat Jr 6 से 15 वर्ष की आयु के छात्रों को लाइव कोडिंग कक्षाएं प्रदान करता है। यह मंच BYJU के हाल ही में अधिग्रहित किया गया है। लैपटॉप की मदद से कोडिंग क्लासेस ली जा सकती हैं। उनके पास प्रोजेक्ट और क्विज़ हैं जो छात्रों को सीखने में मदद करते हैं।



Meritnation  :


Meritnation app यह एक ई-लर्निंग एप्प है, जिसका use कर students अपने subjects की live classes, टेक्स्ट स्टडी मटेरियल और इसके साथ ही अपने Questions पूछ सकते है और अपने Doubts भी क्लियर कर सकते है, तो आपने जाना Meritnation app क्या है आइये आपको बताते है Meritnation app को कैसे use करना है। यह एक और ऐप है जो कक्षा 6 से 12 के छात्रों के बीच केंद्रित है। Meritnation वीडियो व्याख्यान और आगामी परीक्षाओं के लिए sample paper  भी प्रदान करता है। पाठ्यक्रम सीबीएसई और आईसीएसई छात्रों के लिए बनाया गया है। वे olympiads  के लिए प्रशिक्षण प्रदान करते हैं और छात्रों को छात्रवृत्ति भी प्रदान करते हैं।



Online Class Kaise le 2021 | ऑनलाइन क्लास कैसे लें ? 

 
ऑनलाइन Online Padhai Ke liye के आपको एक स्मार्टफोन या  लैपटॉप की आवश्यकता होगी जिसमे internet बढ़िया जलना चाहिए अगर आप के घर में Wi fi  है तो काफी अच्छी बात है ऑनलाइन शिक्षा पाठ्यक्रम live-interactive कक्षाएं प्रदान करते हैं, जिसके लिए Student के पास एक लैपटॉप होना चाहिए। यदि आप किसी ऐप से अध्ययन कर रहे हैं तो आप अपने मोबाइल फोन पर वीडियो देख सकते हैं। स्कूल के माध्यम से आयोजित ऑनलाइन कक्षाओं के लिए कुछ meeting apps  की आवश्यकता होती, जैसे कि zoom  इस ऐप को आपको अपने मोबाइल फोन में आसानी  Download  कर सकते है।

Online Padhai Ke liye App | ऑनलाइन पढ़ाई करने के क्या फायदे हैं?




दोस्तों ऑनलाइन करने से हम खुद से सीखते है वहां पास में कोई टीचर नहीं होता है न तो डरने की जरूरत होती है न ही मार खाने की तकलीफ होती है  आप पर जाँच करने के लिए कोई नहीं है जैसे कि एक पारंपरिक कक्षा में होता है  इसलिए आपकी प्रगति आपके प्रयासों से ही तय होगी ।



ऑनलाइन पढ़ाई  करने से हमें यह फायदा होता कि हमें स्कूल जाने की जरूरत नहीं होती है  और हमारा समय भी बचता है हमें बहुत सारा टाइम भी मिल जाता है बढ़ाने के लिए और हम घर पर दूसरा काम  भी कर पते है। 


अगर Student  Online app से पढ़ाई कर रहे है और वेबसाइटों के माध्यम से तैयारी कर रहे हैं, तो उन्हे कोई Question या सवाल समझ नहीं आ रहा है तो उस  Question को दुबारा पढ़ सकते है 



कुछ online study app में  बहुत सरे टीचर मिल जाते है  उनमे से Best टीचर का चयन कर सकते हैं। और आसानी से पढ़ाई करे कर सकते है  


कुछ Student को कम आत्मविश्वास के कारण पूरी कक्षा के सामने जवाब देना मुश्किल का सामना करना  पड़ता है ऑनलाइन शिक्षा ऐसे छात्रों के आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करती है।



यदि दोस्तों  आप ऑनलाइन अध्ययन कर रहे हैं चाहे जब अपनी पढ़ाई कर सकते है  और वीडियो को सेव करके रख  सकते है अगर आपका इंटरनेट ख़त्म हो  जाता है तो  सेव किया वीडियो को देख कर पढ़ाई कर सकते है 


Online Padhai Ka App | ऑनलाइन पढ़ाई करने के क्या नुकसान हैं?



ऑनलाइन पढ़ाई करने के नुकसान  की बात करे तो अगर कोई Student लापरवाह व्यवहार होगा  तो वह वीडियो देखने में समय बर्बाद करने लगेगा और अनुशासन न होने के कारण वह पढ़ाई पर उतना ध्यान नहीं देगा जिससे उसके पढ़ाई पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ेगा। 


दोस्तों बात करे की ऑनलाइन Padhai करते समय एक Student  दूसरे Student से बातचीत करने के लिए बहुत कम अवसर प्रदान करती है इसलिए छात्रों के व्यक्तित्व विकास के संदर्भ में, ऑनलाइन शिक्षा में अभी भी सुधार करने की आवश्यकता है।


इंटरनेट कनेक्टिविटी और प्रौद्योगिकी के मुद्दे एक कक्षा के दौरान बहुत समय बर्बाद कर सकते हैं।  अगर आपके पास एक अच्छा  इंटरनेट कनेक्शन  नहीं है तो और अच्छा मोबाइल / लैपटॉप नहीं है तो आपका बहुत समय खरब हो सकता है 


अगर Student लंबे समय तक स्क्रीन पर ध्यान देने के कारण उनके आखो को नुकसान पहुंच सकता है और थोड़ा हेल्थ पर बह प्रभाव हो सकता है। 

Post के बारे:


दोस्तों हम आशा करते है की आप इस पोस्ट जान गए Online Padhai Ka App   बारे  ने  और  Online Padhai App Kaun Sa Hai यह भी मालूम हो गया होगा  आपको अगर फिर भी आपका कोई सवाल हो इस आर्टिकल  से Releted तो हमें निचे Comment करना न भूले मै आपके Comment का जवाब जरूर दूंगा OK धन्यवाद ! 


Post a Comment

Previous Post Next Post