Google Play Digital Voucher Payment Refund Process Kya Hai

 Hello दोस्तों आप हम बात करने वाले है Google Play Digital Voucher Payment Refund Process Kya Hai और कैसे हम आपने पैसा Refund ले सकते है बिना किसी Problem के आपने पैसे 1 या 2 दिन में Refund ले सकता है यह तरीका बहुत ही सरल है बस आपको सारे स्टेप को follew करे इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ना है।  



हम Google Play की बात करे तो यह, गूगल प्ले एंड्रॉयड यूजर्स के लिए है। यह एक ऐसे मंच के रूप में शुरू हुआ जहां आप स्मार्टफोन ऐप्स के लिए खरीदारी कर सकते थे, लेकिन यह तेजी से एक पूर्ण विकसित डिजिटल मीडिया स्टोर में बदल गया। ऐप्स के अलावा, आप Google Play पर संगीत, किताबें, मूवी और टीवी प्रोग्राम खरीद सकते हैं और Google प्रमाणित Android ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने वाले अपने स्मार्ट डिवाइस पर उनका उपयोग कर सकते हैं। 


Google Play Digital Voucher Payment Refund Process Kya Hai

Google Play पर कई ऐप्स और अन्य डाउनलोड करने योग्य डिजिटल सामग्री निःशुल्क हैं, लेकिन कई भुगतान प्रीमियम सेवाएं प्रदान करते हैं, इन-ऐप खरीदारी करते हैं, या शुरू से ही पैसे खर्च करते हैं। क्या होगा यदि आप स्टार वार्स गाथा की नवीनतम किस्त के लिए भुगतान करते हैं और फिर तय करते हैं कि यह इसके लायक नहीं है?


What is Google Play Refund Policy



Google Play मूल Google ऐप्स प्रदान करता है, लेकिन अधिकांश Third-Party Developers आते हैं, जो धनवापसी के Procees को थोड़ा जटिल बनाता है। जब धनवापसी मांगने की बात आती है, तो सामान्य रूप से देखा जाये Google Play खरीदारी पर दो नियम लागू होते हैं:




अगर आपको ऐप खरीदे या इन-ऐप खरीदारी किए 48 घंटे से कम समय हो गया है, तो आप Google Play के माध्यम से अपने पैसे वापस करने का अनुरोध कर सकते हैं?


यदि आपने फ़िल्में, संगीत, पुस्तकें या अन्य डिजिटल सामग्री खरीदी है, और खरीदारी को 48 घंटे से अधिक हो गए हैं, तो आप धनवापसी के योग्य हो सकते हैं ?




How to Request a Refund on Google Play



यदि आप ऐप को अनइंस्टॉल करने और स्वचालित धनवापसी प्राप्त करने के लिए दो घंटे की खिड़की से चूक गए हैं, तो पसीना न करें क्योंकि सब कुछ खो नहीं गया है। आप अभी भी अपना पैसा वापस पा सकते हैं, लेकिन आपको तेजी से कार्य करना चाहिए क्योंकि अगली धनवापसी विंडो 48 घंटों के बाद बंद हो जाती है। यहाँ क्या करना है:


  1. वेब ब्राउज़र में अपना Google Play खाता खोलें। 

  2. हिट ऑर्डर History. 

  3. वह आइटम ढूंढें जिसे आप वापस करना चाहते हैं। 

  4. Choose Request a refund करें या किसी समस्या की रिपोर्ट करें चुनें, और वह विकल्प चुनें जो आपकी स्थिति से सबसे अच्छा मेल खाता हो। 

  5. फ़ॉर्म भरें और सुनिश्चित करें कि आपने एक नोट शामिल किया है जिसमें कहा गया है कि आप धनवापसी चाहते है। 

 

Google Play Refunds via Email


यदि आप 48-घंटे की विंडो से चूक जाते हैं, तो आपकी सबसे अच्छी शर्त है कि Google Play पर उनके ऐप के पेज पर और पढ़ें अनुभाग में उनकी संपर्क जानकारी ढूंढकर सीधे डेवलपर्स से संपर्क करें। अधिकांश स्थितियों में, Google Play पर ऐप्स और गेम के पीछे कंपनियां अपने ग्राहक सहायता के लिए एक ईमेल पता छोड़ती हैं, जहां आप अपने धनवापसी अनुरोध को निर्देशित कर सकते हैं।


वैकल्पिक रूप से, यदि बाकी सब कुछ विफल हो जाता है, तो आप चैट या ईमेल का उपयोग करके Google Play सहायता टीम से संपर्क करने का प्रयास कर सकते हैं, और उन्हें मना सकते हैं कि आपको धनवापसी मिलनी चाहिए।


Google Play Refunds via Google Assistant


यदि आप एक स्मार्ट डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं जिसमें Google सहायक स्थापित और सक्षम है, तो आप इसे आपके लिए धनवापसी से निपटने के लिए कह सकते हैं। ओके, गूगल कहकर इसे सक्रिय करें और इनमें से किसी एक वाक्य का अनुसरण करें:

  • मेरा Google Play ऐप्स ऑर्डर रद्द करें।
  • मुझे Google Play से धनवापसी चाहिए।
  • मुझे Google Play धनवापसी चाहिए।
  • मैंने एक ऐप के लिए भुगतान किया है, लेकिन मुझे धनवापसी चाहिए।
  • मैं Google Play से धनवापसी कैसे प्राप्त करूं। 


How Long Does a Google Play Refund Take?


ज्यादातर मामलों में, धनवापसी निर्णय ईमेल 15 मिनट में आप तक पहुंच जाएगा, लेकिन इसमें 4 कार्य काल  तक लग सकते हैं। एक बार request हो जाने पर, आपके पैसे के वापस आने का प्रतीक्षा समय मूल भुगतान प्रकार पर निर्भर करता है। आप सबसे लोकप्रिय भुगतान विधियों के लिए अपेक्षित समय-सीमा नीचे पा सकते हैं:



Payment method

Estimated refund time

Credit or debit card

3–5 business days

Google Play balance

1 business day

Google Pay

1 business day

PayPal

3–5 business days

Online Banking

1–10 business days



निष्कर्ष : 

हम आशा करते है की आपको यह आर्टिकल पसन्द आया होगा इस पोस्ट में हमने बताया Google Play Digital Voucher Payment Refund Process के बारे में इस पोस्ट में हमने पूरा बता रखा है आपको ये जानकारी कैसी लगी आप हमे Comments में बता सकते हैं।






Post a Comment

Previous Post Next Post