St Patrick's Day 2021 - Saint Patrick's Day

St-Patrick's-Day-2021

St Patrick's Day 2021 - Saint Patrick's Day 

 हेलो दोस्तों एक और पोस्ट में स्वागत  है आप सभी का आज हम बात करने वाले है St Patrick's Day 2021
  के बारे में लोगो के मन एक सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आखिरी या St Patrick's Day  क्या है तो चलिए जानते हैं Saint Patrick's Day, या  St Patrick's Day 2021 (The Day of the Festival of Patrick),'द डे ऑफ द फेस्टिवल ऑफ पैट्रिक'), 17 मार्च को आयोजित एक सांस्कृतिक और धार्मिक उत्सव है, सेंट पैट्रिक की पारंपरिक मृत्यु तिथि (सी) आयरलैंड के अग्रणी संरक्षक संत।


आपको बता दें कि सेंट पैट्रिक दिवस को 17 वीं शताब्दी की शुरुआत में एक आधिकारिक ईसाई दावत दिवस बनाया गया था और कैथोलिक चर्च, एंग्लिकन कम्युनियन (विशेष रूप से आयरलैंड का चर्च), पूर्वी रूढ़िवादी चर्च और लूथरन चर्च द्वारा मनाया जाता है। यह दिन सेंट पैट्रिक और आयरलैंड में ईसाई धर्म के आगमन की याद दिलाता है, और सामान्य रूप से आयरिश की विरासत और संस्कृति का जश्न मनाता है।  आम तौर पर समारोहों में सार्वजनिक परेड और त्यौहार, सेली, और हरे रंग की पोशाक या शमरॉक शामिल होते हैं। ईसाई धर्म के लोग, जो चर्चों की संप्रदायों से संबंधित हैं, वे भी चर्च सेवाओं में आते हैं और ऐतिहासिक रूप से शराब पीने और पीने पर प्रतिबंध को दिन के लिए हटा दिया गया था, जिसने शराब की खपत की छुट्टी की परंपरा को प्रोत्साहित और प्रचारित किया है। 

When is st Patrick's Day | St Patrick's Day


(St Patrick's Day ) सेंट पैट्रिक दिवस आयरलैंड गणराज्य में एक सार्वजनिक अवकाश है, उत्तरी आयरलैंड, कनाडाई प्रांत न्यूफाउंडलैंड और लैब्राडोर (प्रांतीय सरकारी कर्मचारियों के लिए), और ब्रिटिश ओवरसीज मॉन्टसेराट। यह यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्राजील, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में व्यापक रूप से मनाया जाता है, विशेष रूप से आयरिश प्रवासी के बीच। संत पैट्रिक दिवस किसी अन्य राष्ट्रीय त्योहार की तुलना में अधिक देशों में मनाया जाता है। आधुनिक उत्सव आयरिश प्रवासी, विशेष रूप से उत्तरी अमेरिका में विकसित होने वाले लोगों से बहुत प्रभावित हुए हैं। हालाँकि, सेंट पैट्रिक दिवस समारोह की आलोचना हो रही है, क्योंकि इसका व्यवसायीकरण हो गया है और आयरिश लोगों के नकारात्मक रूढ़ियों को बढ़ावा देने के लिए

Saint Patrick's Day 2021


Saint Patrick's Day 2021 - तो दोस्तों आयरलैंड में 5 वीं शताब्दी का रोमन-ब्रिटिश ईसाई मिशनरी और बिशप था। सेंट पैट्रिक के बारे में जो कुछ भी ज्ञात है, वह घोषणा से आता है, जिसे कथित रूप से पैट्रिक ने खुद लिखा था। ऐसा माना जाता है कि उनका जन्म चौथी शताब्दी में एक अमीर रोमन-ब्रिटिश परिवार में रोमन ब्रिटेन में हुआ था। उनके पिता एक बधिर थे और उनके दादा ईसाई चर्च में पुजारी थे। घोषणा के अनुसार, सोलह वर्ष की आयु में, उन्हें आयरिश हमलावरों द्वारा अपहरण कर लिया गया था और गेलिक आयरलैंड के दास के रूप में लिया गया था। यह कहता है कि उसने चरवाहे के रूप में काम करते हुए 6 साल बिताएं और इस दौरान उसने भगवान को पाया।घोषणा में कहा गया है कि भगवान ने पैट्रिक को तट पर भागने के लिए कहा था, जहां एक जहाज उसे घर ले जाने के लिए इंतजार कर रहा होगा। अपना रास्ता घर बनाने के बाद, पैट्रिक एक पुजारी बन गया।

St Patrick's Day 2021 - Saint Patrick's Day


दोस्तों आज के St Patrick's Day 2021 दिवस समारोह उन लोगों से बहुत प्रभावित हुए हैं जो आयरिश प्रवासी, विशेष रूप से उत्तरी अमेरिका में विकसित हुए हैं। 20 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध तक,St Patrick's Day 2021 अक्सर आयरलैंड की तुलना में प्रवासी भारतीयों के बीच एक बड़ा उत्सव था। 

समारोहों में आम तौर पर सार्वजनिक परेड और त्यौहार शामिल होते हैं, आयरिश पारंपरिक संगीत सत्र (सेलेटी), और हरे रंग की पोशाक या शेमरॉक पहनना। कहीं-कहीं औपचारिक समारोहों जैसे भोज और नृत्य भी होते हैं, हालांकि ये अतीत में अधिक आम थे। सेंट पैट्रिक दिवस की परेड 18 वीं शताब्दी में उत्तरी अमेरिका में शुरू हुई लेकिन 20 वीं सदी तक आयरलैंड तक नहीं फैली। प्रतिभागियों में आमतौर पर मार्चिंग बैंड, सैन्य, फायर ब्रिगेड, सांस्कृतिक संगठन, धर्मार्थ संगठन, शामिल होते हैं।

Saint Patrick's Day 


अब बात करेगी Christians भी चर्च सेवाओं में शामिल हो सकते हैं, और शराब पीने और पीने पर लेंटेन प्रतिबंध दिन के लिए हटा दिए जाते हैं। शायद इस वजह से, शराब पीना - विशेष रूप से आयरिश व्हिस्की, बीयर, या साइडर - उत्सव का एक अभिन्न अंग बन गया है। सेंट पैट्रिक डे का "शेमरॉक को डूबने" या "शेमरॉक को गीला करना" का रिवाज ऐतिहासिक रूप से लोकप्रिय था। समारोह के अंत में, विशेष रूप से आयरलैंड में। समारोहों के अंत में, एक शेमरॉक को एक कप के तल में डाल दिया जाता है, जिसे बाद में व्हिस्की, बीयर या साइडर से भर दिया जाता है। यह सेंट पैट्रिक, आयरलैंड या वर्तमान में टोस्ट के रूप में पिया जाता है। शेमरॉक को या तो पेय के साथ निगल लिया जाएगा या अच्छी किस्मत के लिए कंधे पर फेंक दिया जाएगा।

Who is St Patrick and why Do We celebrate


(St Patrick) सेंट पैट्रिक कौन है और हम क्यों मनाते हैं - सेंट पैट्रिक आयरलैंड के लिए 5 वीं शताब्दी का मिशनरी था जिसे आयरलैंड में ईसाई धर्म लाने का श्रेय दिया जाता है। वह 7 वीं शताब्दी के अंत तक एक महान व्यक्ति बन गया और उसे आयरलैंड का संरक्षक संत माना जाता है। St Patrick's Day 2021 दिवस समारोह उन लोगों से बहुत प्रभावित हुए हैं जो आयरिश प्रवासी, विशेष रूप से उत्तरी अमेरिका में विकसित हुए हैं। 20 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध तक,St Patrick's Day 2021 अक्सर आयरलैंड की तुलना में प्रवासी भारतीयों के बीच एक बड़ा उत्सव था। आयरलैंड में पहली सेंट पैट्रिक दिवस परेड 1903 में वॉटरफोर्ड में आयोजित की गई थी। सेंट पैट्रिक दिवस 1903 के सप्ताह को गेलिक लीग द्वारा आयरिश भाषा सप्ताह घोषित किया गया था और वाटरफोर्ड में उन्होंने रविवार 15 मार्च को एक जुलूस निकालने का विकल्प चुना। जुलूस में मेयर और वॉटरफोर्ड कॉर्पोरेशन, ट्रेड्स हॉल के सदस्य, विभिन्न ट्रेड यूनियन और बैंड शामिल थे, जिनमें 'बैरक सेंट बैंड' और 'थॉमस फ्रांसिस मेघेर बैंड' शामिल थे। परेड जॉर्ज के सेंट में गेलिक लीग के परिसर में शुरू हुई और पीपल्स पार्क में समाप्त हुई, जहां जनता को मेयर और अन्य गणमान्य लोगों ने संबोधित किया। मंगलवार 17 मार्च को, अधिकांश वाटरफोर्ड व्यवसायों-जिनमें सार्वजनिक घर शामिल थे, बंद कर दिए गए थे और मार्चिंग बैंड परेड कर दिए थे, क्योंकि वे दो दिन पहले थे। वाटरफोर्ड ट्रेड्स हॉल जोरदार था कि राष्ट्रीय अवकाश मनाया जाए .

What Does St Patrick's Day mean?


St Patrick's Day, आयरलैंड के संरक्षक संत, St Patrick's  की मृत्यु का अवलोकन करता है। छुट्टी परेड, विशेष खाद्य पदार्थ, संगीत, नृत्य, पीने और हरे रंग की एक बहुत कुछ के साथ आयरिश संस्कृति के उत्सव में विकसित हुई है।
सेल्ट के रूप में जानी जाने वाली प्राचीन संस्कृति एक बार ब्रिटिश द्वीपों से बहुत आगे निकल गई थी। स्पेन से लेकर काला सागर तक फैला इलाका होने के कारण, सेल्ट भौगोलिक रूप से प्राचीन यूरोप के लोगों का सबसे बड़ा समूह था। सेल्टिक इतिहास का पता लगाने में कठिनाई यह है कि इनमें से कोई भी प्राचीन पश्चिमी या मध्य यूरोप में रहने वाले लोगों ने खुद को सेल्ट्स नहीं कहा होगा। यह नाम यूनानियों से आया था, जिन्होंने अपना पहला संपर्क "बर्बर" लोगों के साथ बनाया, जिन्हें उन्होंने 540 ई.पू. फ्रांस के दक्षिणी तट पर। प्राचीन सेल्ट्स कभी भी एक राज्य या एक साम्राज्य नहीं थे, लेकिन एक साझा संस्कृति और विशिष्ट भाषा के साथ सैकड़ों आदिवासी सरदारों का एक संग्रह था।


Post के बारे में: 

हेलो दोस्तों  हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल में आपको जान गए होंगे कि St Patrick's Day 2021  क्या है  और क्यों मनाया जाता है अगर फिर भी आपका कोई सवाल हो तो हमें आप कमेंट में नीचे बता सकते हैं मैं उम्मीद करता हूं कि आपकी कमेंट का जवाब  जल्द से जल्ददेने की कोशिश करूंगा   Ok Thanks!
 

Post a Comment

Previous Post Next Post