Today News Azamgarh |आज़मगढ़ में कोरोना का कहर



indiatimes.com
इस महामारी में  कोरोना वायरस का कहर देश में लगातार बढ़ता जा रहा है।  रविवार को कोरोना से जम्मू-कश्मीर, गुजरात और महाराष्ट्र में एक-एक लोगों की मौत हो गई। देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 27 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कुल मरीजों की संख्या 1047 हो गई है। इसमें 95 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।वर्तमान में भर्ती मरीजों की संख्या 924 है। वहीं श्रीनगर में सेना का सूबेदार संक्रमित पाया गया है। दिल्ली में रविवार को 23 नए मामले सामने आए है। पढ़िए भारत में कोरोना वायरस से संबंधित सभी अपडेट

आजमगढ़, में  संक्रमित लोगों  की  संख्या-

आजमगढ़ जिले में दो Coronavirus  Positive   पाया गया और अहरौला थाना क्षेत्र का तो दूसरा शहर कोतवाली क्षेत्र का रहने वाला बताया जा रहा है। दोनों को जिला अस्पताल व राजकीय मेडिकल कालेज के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है।और रिपोर्ट आने तक दोनों संदिग्ध आईसोलेशन वार्ड में भी भर्ती रहेंगे। व्यक्ति 10 दिन पहले नेपाल गया था। किसी काम के लिए  और   वहां से वापस लौटने पर उसकी तबीयत खराब हुई। उसने सांस लेने में परेशानी और बुखार की शिकायत थी।


अब तक बाहर से जिले में आने वालों की संख्या 10 हजार का आंकड़ा पार कर चुकी है. इसमें 1254 लोग विदेश से आये हैं. सभी की निगरानी प्रशासन कर रहा है. सबसे राहत की बात यह है कि अभी तक आजमगढ़ में कोरोना का एक भी मरीज पॉजिटिव नहीं पाया गया है.

जिले में अब दूसरे प्रांत व विदेश से आने वालो की संख्या दस हजार से अधिक हो गयी है. जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में कुल 4125 गांवों में 1652 राजस्व गांव ऐसे है जहां 29 जनवरी 2020 के बाद कोई न कोई व्यक्ति देश के विभिन्न हिस्सों एवं विदेश से आया है. राज्य सरकार से भी 490 व्यक्तियों की सूची प्राप्त हुई थी, जो विभिन्न देशों से जनपद में आये थे, इनका भी सत्यापन कराया गया. इसमें कुछ डबल नाम थे तथा कुछ लोग दूसरे जनपदों में चले गये हैं. इस प्रकार 373 लोग अपने पते पर मिले, साथ ही 878 ऐसे लोग थे, जिनका चिन्हिकरण राजस्व टीम द्वारा किया गया जो विदेश से आये थे.

कोरोना मुक्त जिला आये जाने -

कुल 9064 लोगों को नोटिस दी गयी है कि वे अपने घरों में ही रहें एवं साफ-सफाई के साथ रहें. वहीं 4312 ऐसे लोग पाये गये जिनको जनपद में आये अभी  तक 14 दिन भी नहीं हुआ है, उनको अभी होम क्वारंटाइन में रखा गया है. इनमें से 312 लोग ऐसे मिले जिनको हल्का, सर्दी, जुकाम, बुखार था एवं उनका इलाज किया जा चुका है और वे लोग स्वस्थ हो चुके हैं. जबकि 9 लोग ऐसे थे जो संदिग्ध थे, जिनकी जांच करायी गयी, जिसमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव पायी गयी, अब तक आजमगढ़ में कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं है।

नोट :-

 Please आप  लोगो  से Request है ? आप सब  लॉक डाउन में : घर से बाहर न  निकलें और न ही बहार टहले,  जिससे  कि  आप इस कोरोना वायरस से  सेफ रहेंगे। जैसे की आप  जानते है ये वायरस group में ही  फैलता   तो  आप आपने-आपने  घरों में  रहे। अगर किसी से मिलना हो तो  1 मीटर की दुरी   का ध्यान रखे। और  हां  हाथों  को  साबुन या Sanitizer  से धोलें। 


कोरोना वायरस पर प्रभारी नियंत्रण के लिए प्रदेश सरकार ने आजमगढ़ जिले में भी 25 मार्च तक लॉकडाउन घोषित किया है। इस प्रतिबंध के तहत भीड़ को रेगुलेट करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। स्वास्थ्य सेवाएं, संचार सेवाएं, बैंकिंग लॉ एंड ऑर्डर(कानून व्यवस्था) से जुड़ी सेवाएं, प्रशासन अपने काम करते रहेंगे। इस दौरान कार्यालय बंद रहेंगे।

बाइक का प्रयोग भी कम से कम करें। दवा, अनाज और सब्जी लाते समय पैदल और पास की दुकान पर ही अकेले जाएं। यदि किसी को मरीज को अस्पताल ले जाने के लिए चार पहिया वाहन की आवश्यकता है, तो इसके लिए वह 102 और 108 एंबुलेंस सेवा के साथ ही डायल 112 पर फोन कर इसकी सहायता ले सकते हैं। अपना वाहन लेकर के न निकलें। बहुत ही जरूरत पड़ने पर यदि अपने वाहन का प्रयोग करना है तो इसके लिए कंट्रोल रूम में फोन करके जिला प्रशासन की अनुमति लेनी पड़ेगी।

शादी जैसे समारोह के लिए भी 5 से कम लोगों को ही जाने की इजाजत होगी। मंदिर, मस्जिद गुरुद्वारे जैसे सभी धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे। उन्होंने लोगों से घरों के अंदर ही इबादत करने की अपील की। अपरिहार्य परिस्थितियों में जिले से बाहर जाने की जरूरत पड़ती है तो इसके लिए भी जिला प्रशासन से अनुमति लेनी पड़ेगी। आवागमन की सुविधा जिला प्रशासन ही उपलब्ध कराएगा।

जिलाधिकारी एनपी सिंह ने आमजन से अपील की कि जिन कस्बों और मोहल्ले में लोग विदेशों और मेट्रो सिटी से वापस आए हैं, वह अपने घर में ही 14 दिन के लिए क्वारंटीन करें। अपने आप को अकेला रखें और किसी से मिले-जुले नहीं। दिक्कत होने पर स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करें।










Post a Comment

Previous Post Next Post